एयर होस्टेस बनना चाहते हैं जाने कैसे

0
fastlive news

Air Hostess की नौकरी सबसे आसान काम में से एक लगती है लेकिन इस जॉब में कई सारी जिम्मेदारियां होती है, Air Hostess को हर एक यात्री को बधाई देना है, सुरक्षा के साथ समन्वय करना, हवाई यात्रियों को आराम से यात्रा करवाना, अपनी सीट के निपटान के दौरान यात्री को मार्गदर्शन करना और बहुत कुछ करना होता है साथ ही Air Hostess बनना ज्यादातर लड़कियों का सपना होता है, एयर होस्टेस कैसे बने पूरी जानकारी दी गयी है.

-एयर होस्टेस-

जब किसी हवाई जहाज में यात्रा कर रहे वहां हवाई जहांज में आपकी हर तरह की मदद करने के लिए कर्मचारी विशेषकर महिला कर्मचारी होती हैं वह आपके स्वागत भी करती है उन महिला कर्मचारियों को Air Hostess कहा जाता है.

-शैक्षिक योग्यता-

अगर आप Air Hostess बनना चाहते है तो आपको कम से कम 12th पास होना अनिवार्य है, इसके साथ साथ आपको English एवं एक अन्य विदेशी भाषा का ज्ञान होना जरुरी है, एयर होस्टेस बनने के लिए समझने एवं सुनने की क्षमता भी बहुत अच्छी होनी चाहिए.

-शारीरिक योग्यता-

Air Hostess बनने के लिए आपका सुन्दर दिखना काफी मायने रखता है एवं साथ ही आपकी लम्बाई भी 157.5 या उससे ज्यादा एवं आखों की रौशनी 6/6 होना बहुत जरूरी है, साथ ही आप में कई गुण जैसे धैर्य एवं एक अच्छा कॉमन सेंस का होना बहुत जरुरी है, आपको किसी भी परिस्थिति में अपना धैर्य नहीं खोना है ये गुण आप में है तो आप तभी Air Hostess बन सकते है.

-उम्र सीमा-

Air Hostess बनने के लिए उम्र सीमा लगभग 18 से 25 साल तक के बीच में होनी चाहिए.

-कार्य-

Air Hostess एक बहुत ही जवाबदारी भरा कार्य में से एक होता है, साथ ही इस जॉब से हवाई जहाज में देश विदेश की यात्रा करने को भी मिलता है, जब भी कोई यात्री किसी प्लेन पर या हवाई जहांज पर चड़ते है तो उनका पूरे जोश के साथ स्वागत किया जाता है, एक Air Hostess का कार्य यह है जैसे- हवाई जहांज में यात्रियों को कोई भी परेशानी का सामना ना करना पड़े, यात्रियों का  पूरा ख्याल रखना, यात्रियों को लगेज रखने में मदद करवाना, सुरक्षा निर्देश देना, चाय, पानी, भोजन आदि परोसना, ओक्सीजन मास्क की जरुरत पढ़ने पर यात्री को पहनने में मदद करना आदि जैसे कई कार्य होते है जो कि एक Air Hostess को करने होते है.

-कोर्स-

Air Hostess की ट्रेनिंग 12th या ग्रेजुएशन के बाद ले सकते है इसके लिए आप अपने शहर के नजदीकी एयर होस्टेस ट्रेनिंग सेंटर की जानकारी निकालकर वहां पर प्रवेश आसानी से ले सकते हैं.

-कोर्स फीस-

Air Hostess कोर्स की फीस लगभग 60 हजार से 2 लाख तक के बीच में होती है और यह आपके उपर भी निर्भर करती है कि आप किस संस्था में प्रवेश ले रहे है.

-करियर से जुडी जानकारी-

Air Hostess का करियर काफी चुनोती पूर्ण होता है, Air Hostess बनने के पहले आपको कई सारे इंटरव्यू से गुजरना पड़ता है साथ ही फिजिकल अवेरनेस पर भी काफी ध्यान देना पड़ता है और साथ ही खुद को भी अपडेट रखना पड़ता है, Air Hostess का कोर्स करने के बाद airline में ही कार्य मिलता है, शुरुआत में यदि आप भारत में हैं तो आप भारतीय एयर लाइन कंपनीयां जैसे- Air India, Jet, Indian airlines, Kingfisher, Sahara India जैसे कंपनियों से शुरुआत कर सकते है, इसके आलावा आप विदेशी एयर लाइन जैसे सिंगापूर एयर लाइन, ब्रिटिस एयरलाइन, डेल्टा एयर लाइन आदि कंपनियों से शुरुआत कर सकते है.

-सैलरी-

Air Hostess वाले लोगो को काफी अच्छा सैलरी पैकेज मिलता है|अगर आप घरेलु विमानों में सर्विस करते है तो आपको 2.5 से 4 लाख (प्रति वर्ष पैकेज) तक मिलता हैएवं अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के दौरान 5 लाख एवं उससे भी ज्यादा मिल सकता है|जो आपके अनुभव एवं आपके कार्य पर निर्भर करता है|

Share.

About Author

Leave A Reply

Translate »
error: Content is protected !!