ट्रक के कांटा नहीं होने को लेकर नदखुरकी कोल डंप में जलेश्वर और ढुलू समर्थकों के बीच टकराव

0
fastlive news

::  सीआईएसएफ और स्थानीय पुलिस की समझदारी से कोल डंप खुनी क्षेत्र बनने से बचा
::  घटना के बाद एसएसपी और डीएसपी ने लिया घटना की जानकारी

बाघमारा:  ट्रक को काटा करने को लेकर बीसीसीएल के ब्लॉक 2 क्षेत्र के नदखुरकी कोल डंप में बुधवार को दो पक्षों के बीच खुनी संघर्ष प्रशासन और सीआईएसएफ की त्वरित कार्रवाई एवं समझाने बुझाने के बाद होते होते टल गया। आज का खुनी संघर्ष बाघमारा के दो राजनीतिक दल एक जलेश्वर गुट दूसरा ढुलू महतो गुट के लोगों के बीच होता। जिसमें अगर बाघमारा की पुलिस और सीआईएसफ में तनिक भी चूक होती तो आज बाघमारा की उस नदखुरकी कोलडंप में खुन के छिटे से प्रशासन को दाग जरूर लगती। क्योकि यह दो राजनीतिक पार्टी के बीच वर्चस्व को लेकर जारी लड़ाई कोई नई नहीं है। क्योकि पिछले दिनों भी इसी कोयले की इस काली कमाई के खेल में दोनो राजनीतिक पक्षों के बीच काफी नोकझोक एवं मारपीट तक की घटनाऐं हो चुकी है। जो आज की इस घटना को पिछले दिनों की घटना की पुनर्रावृति ही कहा जा सकता है। इसके अलावा और एक मामला बाघमारा थाना क्षेत्र में तब घटती जब नदखुरकी कोल डंप में ट्रक काटा करवाने को लेकर दो पक्षों में बहसबाजी नोकझोंक हो रही थी। उसी दौरान लुतिपहाडी चौक में अज्ञात अपराधियो ने ढुलू महतो के समर्थक के सामने बम फेके और गोलियां भी चलाई। हलांकि इस बम बाजी और गोली चालन की घटना में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है।

यह है मामला
बीसीसीएल के ब्लॉक 2 क्षेत्र के नदखुरकी कोल डंप में बुधवार को मजदूरों की मजदूरी और मुंशी को भुगतान की मांग को लेकर एक ट्रक को ढुलू महतो के समर्थकों ने कांटा करने से रोक दिया। इसके बाद ढुलू समर्थकों ने अपनी मांग को लेकर ट्रक के आगे बैठकर अड़ गए। जिसके कारण ट्रक का कांटा नहीं हो सका। इसी बीच जलेश्वर समर्थकों एवं ढुलू समर्थकों के बीच तानातनी बन गई। जिससे विस्फोटक रूप धारण कर लिया। कांटा घर के समीप काफी तानातनी की स्थिति को देखते हुए सीआईएसएफ और बाघमारा पुलिस मौके पर पहुंची और दोनो पक्षों को शांत करने का प्रयास किया। ढूलू समर्थक का कहना है कि वे कोलडंप के मजदूर है। जलेश्वर समर्थक मजदूरों एवं मुंशी से काम करवा कर मजदूरी का भुगतान नहीं करती है। मजदूरी दिए बगैर ट्रक का कांटा करवा रही है। वहीं जलेश्वर समर्थकों का कहना है कि ट्रक में कोयला लोड करने के एवज में मजदूरों को पर्याप्त मजदूरी का भुगतान करते है। फिर भी ढुलू महतो के समर्थक ट्रक को कांटा करने से रोक कर रंगदारी की मांग कर रहे है। वहीं मामले की गंभीरता को देखते हुए बाघमारा थनाप्रभारी संतोष झा ने मामले की जानकारी बाघमारा डीएसपी निशा मुर्मू को दी। घटना की सूचना मिलते ही डीएसपी मुर्मू नदखुरकी कोल डंप पहुंची और दोनो पक्षों को समझा बुझाकर बाघमारा थाना में दोनो पक्षों की बातों को सुनने की बात कहकर थाना बुलाया। इसके बाद ट्रक के आगे बैठे ढुलू समर्थक वहां से उठकर थाना पहुचे जहां डीएसपी मुर्मू ने दोनो पक्षों की बातें सुनने के बाद मामले को शांत कराया।

इसके अलावा लुतिपहाड़ी चौक में हुए बमबाजी एवं गोलीचालन कि घटना के मामले में ढूलू समर्थक बाघमारा थाना पहुंचे और बमबाजी एवं गोलीचालन की घटना में संलिप्त अपराधियों की गिरफ्तारी की मांग करते हुए बाघमारा थाना गेट को जाम कर दिया। इसके बाद डीएसपी ने इस मामले को भी किसी तरह शांत कर ढुलू समर्थकों को थाना गेट से जाम हटाया।

वहीं बाघमारा में खुनी संघर्ष होने की आंशका की खबर बाघमारा अनुमंडल से होते हुए जिला के एसएसपी तक पहुचने के बाद धनबाद एसएसपी असीम विक्रांत मिंज बाघमारा पहुंचे। जहां उन्होंने बाघमारा थाना का दौरा कर नदखुरकी कोल डंप और लुतीपहाड़ी चौक मे हुए बमबाजी व गोलीचालन मामले की विस्तृत जानकारी डीएसपी निशा मुर्मू और प्रभारी संतोष झा से ली। इसके बाद एसएसपी ने उन घटना स्थल का निरीक्षण भी किया।


वर्जन
दोना ही मामले की जानकारी मिली है। पूरे मामले की जांच की जा रही है। जांच के बाद उचित कार्रवाई की जाएगी।
असीम विक्रांत मिंज, एसएसएपी, धनबाद

वर्जन
घटना की जांच कर कानून सम्मत कारवाई की जाएगी।
निशा मुर्मू, डीएसपी, बाघमारा

Share.

About Author

Leave A Reply

Translate »
error: Content is protected !!