Latest news
बड़ा पाण्डेयडीह में मॉर्डन पारा मेडिकल ट्रेनिंग सेंटर का शुभारंभ बागड़ा पंचायत में झारखंडी भाषा खतियान संघर्ष समिति का विस्तार किया गया सशिवि मंदिर बाघमारा के पूर्व छात्र ने सांझा किए अपने अनुभव, सकारात्मक सोच रखने की दी सलाह झारखंड के सीएम चंपई सोरेन ने लिया एक बड़ा फैसला INDI गठबंधन और कांग्रेस पर अमित शाह ने हमला बोला नवजोत सिंह सिद्धू किसी भी समय भाजपा में हो सकते है शामिल भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक पीएम मोदी ने विद्यासागर जी महाराज के निधन पर दुःख जताया पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो ने दिया इस्तीफा ट्रेलर गाड़ी निचितपुर रेल फाटक में फसी, लोहे को बेरियर को भी तोड़ा

कॉमन सर्विसेज सेंटर सेवाओं पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

0
fastlive news

Dhanbad : बेकारबांध स्थित ब्लेसिंग्स बैंक्विट हॉल में जिले के जन वितरण प्रणाली डीलर्स के लिए कॉमन सर्विसेज सेंटर (सीएससी) सेवाओं पर आधारित एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन उपायुक्त संदीप सिंह की अध्यक्षता में किया गया।
कार्यशाला का शुभारंभ उपायुक्त व अन्य गणमान्य अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया।
कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त ने कहां कि इस एक दिवसीय कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य वैसे पीडीएस डीलर, जो सीएससी लेने के लिए नामित हुए हैं, उनको सीएससी में दी जाने वाली सभी सर्विसेस की विस्तृत जानकारी व प्रशिक्षण देना है। उन्होनें कहा कि कार्यशाला के माध्यम से यह ट्रेनिंग का पहला कदम है। इसके बाद प्रखंड स्तर पर भी पीडीएस डीलरों को ट्रेनिंग दी जाएगी। सीएससी का कार्य करने से उनकी आमदनी बढ़ेगी और आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। उन्होंने कहा पीडीएस डीलर्स सीएससी के माध्यम से कई प्रकार के काम कर सकते हैं।
उपायुक्त ने कहा कि कार्यशाला में पीडीएस डीलरों को विभिन्न प्रकार की सर्विसेस के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा।
कार्यशाला में एडीएम सप्लाई श्री योगेन्द्र प्रसाद ने कहा कि जन वितरण प्रणाली दुकानदार अपने दुकानों में राशन वितरण के साथ-साथ सभी कॉमन सर्विस सेंटर की सेवाएं भी लोगों तक पहुंचा सकेंगे। जैसे बिल पेमेंट, पैन एप्लीकेशन, पासपोर्ट के लिए अप्लाई करना, वोटर आईडी से जुड़ी सर्विस, पीएम किसान, आयुष्मान भारत योजना, डिजिटल साक्षरता अभियान आदि भी शामिल है। कार्यशाला में सीएससी स्पेशल परपज व्हीकल (एसपीएम) के डीजीएम श्री एसएम आलम ने ई – स्टोर, आयुष्मान कार्ड, पैन कार्ड, आईआरसीटीसी, श्रम कार्ड, आधार आधारित लेनदेन, नेशनल पेंशन स्कीम, एजुकेशन सर्विसेज, टेली- मडिसिन, टेली लॉ सहित 50 से अधिक सर्विसेस के लिए डीलरों को प्रशिक्षित किया।

कार्यशाला में सीएससी एसपीएम के डीजीएम श्री एसएम आलम, यूआइएडीआइ पदाधिकारी श्री अमित कुमार, सिनियर एक्जेक्यूटिव सीएससी एसपीएम श्री अशहर ईमाम, श्री रोहित कुमार, सालु कुमारी, सीएससी मैनेजर मो अंजार हुसैन, सुनिल कुमार, घनश्याम दुबे सहित दर्जनों पीडीएस डीलर्स मौजूद थे।

Share.

About Author

Leave A Reply

Translate »
error: Content is protected !!