बाघमारा के विभिन्न जगहों में मनाया गया योग

0
fastlive news

बाघमारा : अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर बाघमारा के विभिन्न जगहों में सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थानों के लोगों ने योग किया। इसी कड़ी में स्वामी विवेकानंद स्कूल बाघमारा में योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के आरंभ होने के पूर्व प्रधानाचार्य लखन महतो ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उदघाटन किया। उद्धघाटन के पश्चात विद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक गिरधारीलाल खंडेलवाल ने योग के महत्त्ता और गुणवत्ता पर प्रकाश डालते हुए सभी विद्यार्थियों से योग, आसन ,प्रणायाम करवाया। प्रधानाचार्य ने विद्यार्थियों को प्रतिदिन योग करने के लिए प्रेरित किया। स्कूल के प्रधानाचार्य सहित सभी शिक्षक शिक्षिकाओ ने प्रसाद वितरण के साथ कार्यकर्म को संपन्न किया।

:: सिजुआ ग्रुप ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया

सिजुआ ग्रुप की ओर से भेलतांड के मैदान में योग कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम का शुभारम्भ गायत्री मंत्र के साथ हुई । इसके बाद प्राणायाम, भद्रिका, अनुलोम विलोम, कपाल भारती, योगिक जॉगिंग, ताड़ासन, वृक्षासन, गरुड़ासन, सूर्य नमस्कार और शांति पथ सहित कई आसन किए गए। इस सत्र में विभिन्न उम्र समूहों से करीब 300 से अधिक लोगों ने भाग लिया। कंचनपुर पंचायत सह पतंजलि योगपीठ से प्रमाणित योग प्रशिक्षक यशोदा देवी द्वारा एक योग सत्र आयोजित किया गया था। योग सत्र में सिजुआ ग्रुप के चीफ मयंक शेखर, सिजुआ कोलियरी के हेड संजीव ठाकुर, एचआरबीपी के वरिष्ठ प्रबंधक अमर प्रकाश खल्को, एचआरबीपी सिजुआ कोलियरी के प्रबंधक ऋषभ जैन, खनन सिजुआ कोलियरी के प्रबंधक सुधांशु शेखर, विकास कटारिया, प्रबंधक सिक्योरिटी, सिजुआ समूह, सुभाष वर्मा, सचिव राष्ट्रीय कोलियरी मजदूर यूनियन सिजुआ कोलियरी के सदस्य ने भाग लिया। इस दौरान सिजुआ ग्रुप के चीफ मयंक शेखर ने प्रतिभागियों, आयोजकों और यशोदा देवी की सराहना की ।

 

:: मोदीडीह के बालिका विद्यालय और प्रोग्रेसिव स्कूल में मनाया योग
बालिका उच्च विद्यालय मोदीडीह और प्रोग्रेसिव पब्लिक स्कूल सिजुआ में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया । प्रधानाध्यापक सतीश कुमार सिंह ने योग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए इसे अपने जीवन का हिस्सा बनाने की सलाह दी। और आज प्रधानाध्यापक के नेतृत्व में सभी शिक्षिका / शिक्षक – फिर्दोश खान , वीना कुमारी , सुमन खान , अनूप कुमार , कमल प्रामाणिक , निलकंठ महतो , गोपीचंद गोप , जितेंद्र कुमार , अंजुमन ख़ातून , नजिया सुल्ताना तथा सभी बच्चों ने योग किया।

Share.

About Author

Leave A Reply

Translate »
error: Content is protected !!