जामताड़ा उपायुक्त ने स्वास्थ्य सहायता योजना के जिला स्तरीय समिति की बैठक

0
fastlive news

Jamtara : उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी जामताड़ा फ़ैज़ अक अहमद मुमताज (भा.प्र.से.) की अध्यक्षता में ‘मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सहायता अनुदान योजना’ के लिए जिला स्तरीय समिति की बैठक हुईं। बैठक में योजना की विस्तृत जानकारी देते हुए उपायुक्त ने कहा कि योजना अंतगर्त अनुदान की राशि किसी भी तरह की बीमारी अथवा किसी शल्य चिकित्सा के कारण, गर्भावस्था एवं प्रसव को छोड़कर पीड़ित हो, कोविड-19 से संक्रमित व्यक्ति, कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से ग्रसित व्यक्ति को दिया जाता है। आगे उन्होने कहा कि इस योजना के तहत मिलने वाले अनुदान राशि से रोगी अपने परिवार की दैनिक जरूरतों की पूर्ति के साथ ही अपने लिए पौष्टिक आहार की व्यवस्था भी कर सकेगा।
बैठक में उपायुक्त ने जिला के विभिन्न प्रखण्डों से प्राप्त अनुशंसित आवेदन पत्रों की समीक्षा की गई। जिसके आलोक में प्राप्त प्रतिवेदन के आधार पर अनुसूचित जनजाति के 51 लाभुक, अनुसूचित जाति के 2 लाभुक, पिछड़ी जाति के 57 लाभुक, कुल – 110 लाभुकों, का ‘मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सहायता योजना’ के तहत लाभुकों की सहायता अनुदान की कुल राशि 5,29,000/- रुपया भुगतान के लिए सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया।

:: अनुदान राशि मिलने की यह है प्रक्रिया

उपायुक्त ने कहा कि यदि लाभूक वयस्क हो, तो इस स्थिति में योजना अंतर्गत अनुदान राशि नियमानुसार देय होगी। बीमारी से संबंधित मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी सह सिविल सर्जन/प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी द्वारा निर्गत प्रमाण पत्र/प्रतिवेदन/ अभिप्रमाणित दस्तावेज के साथ आवेदन देना है। जिसे मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी-सह-सिविल सर्जन द्वारा आवेदकों का जाँच कर उल्लेखित बीमारियों के अनुरूप विभागीय संकल्प में अंकित राशि का अनुशंसा के अनुसार लाभुकों का फिजिकल जाँच करते हुए प्रतिवेदन अनुमण्डल पदाधिकारी एवं सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी के द्वारा उपलब्ध कराया जाता है। समस्त प्रक्रिया पूर्ण होने पर डीबीटी के माध्यम से योग्य लाभुको को अनुदान की राशि का भुगतान किया जाता है।
इस मौके पर उप विकास आयुक्त सह परियोजना निदेशक आईटीडीए श्री अनिलसन लकड़ा, विधायक प्रतिनिधि नाला श्री परेश यादव, सिविल सर्जन डॉ एस के मिश्र, जिला कल्याण पदाधिकारी श्री उत्तम कुमार भगत,कार्यालय सहायक श्री मनोज सोरेन, श्री अमरजीत कुमार सहित अन्य  उपस्थित थे।।

Share.

About Author

Leave A Reply

Translate »
error: Content is protected !!